X Close
X
7080804000

बाल स्वास्थ्य योजना से 9 मासूमो को मिलेगा जीवन


Lucknow:

रिपोर्ट :- अमित मिश्रा , रीडर टाइम्स

कन्नौज : केंद्र और यूपी सरकार के सहयोग से चलाई जा रही बाल स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत कन्नौज जिले में हृदय रोग से ग्रसित 9 मासूम बच्चों को चयनित कर कानपुर के प्रख्यात कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में उनका नि:शुल्क इलाज कराया जाएगा। बच्चों के नि:शुल्क इलाज होने से परिजनों में खुशी की भी लहर है।

कन्नौज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कृष्ण स्वरूप ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बाल स्वास्थ्य योजना चलाई जा रही है। जिसमें जिले भर में हमारी टीम में घूम-घूम कर गंभीर रोगों से ग्रसित बच्चों को ढूंढती हैं तथा उनका इलाज करवाती हैं। जिस कड़ी में कन्नौज के अलग-अलग हिस्सों में 9 बच्चों को ढूंढा गया है जो गंभीर हृदय रोग से ग्रसित हैं और पूरी तरह से इलाज कराने में असमर्थ भी हैं उनका चयन कर उनको कानपुर के ऑडियोलॉजी अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में भेजा गया है।

जहां पर उनका पूरा इलाज नि:शुल्क किया जाएगा। यह सरकार की एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। इसमें उन मासूमों को नया जीवन मिलेगा जो गंभीर रोग से ग्रसित है और उनके परिवारों को भी उम्मीद बनेगी। जो पैसों के चलते अपने बच्चों का इलाज करवाने में पूरी तरह से असमर्थ रहते थे। सरकार द्वारा चयनित अस्पतालों में पहले से पैसों को जमा कर दिया जाता है और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों का इलाज तत्काल शुरू कर दिया जाता।